क्या COVID-19 महामारी के दौरान पल्स ऑक्सीमीटर खरीदना एक अच्छा विकल्प है?

क्या पल्स ऑक्सीमीटर खरीदना एक अच्छा विकल्प है?

Share

क्या कोविड​​-19 महामारी के दौरान पल्स ऑक्सीमीटर खरीदना एक अच्छा विकल्प है?

मेरे पड़ोस वाली आंटी को साँस लेने में कोई समस्या नहीं थी, वह पूरी तरह से ठीक लग रही थी, लेकिन फिर भी अस्पताल ले जाते समय COVID-19 संक्रमण के कारण अचानक सांस की विफलता के कारण उन्होंने दम तोड़ दिया। यह आजकल एक सामान्य परिदृश्य है। इसका संभावित स्पष्टीकरण COVID-19 रोग की एक विशिष्ट विशेषता है जिसे आगे समझाया जाएगा। इससे कई बार सांस लेने में तकलीफ नहीं होगी , लेकिन फिर भी रोगी की श्वसन क्रिया धीरे धीरे मलीन होने से रोगी धीरे धीरे चुपचाप मारा जा सकता है । क्या कुछ ऐसा है जिससे हम घर पर ही उक्त स्थिति का स्वयं निदान कर सकते हैं और इस घातक स्थिति से बच सकते हैं? हाँ, एक पूरी तरह से हानिरहित, पूरी तरह से गैर-इनवेसिव डिवाइस है जिसे “पल्स ऑक्सीमीटर ” कहते हैं।

Dr Trust (USA) Finger Tip Pulse Oximeter - 209

कैसे पल्स ऑक्सीमीटर एक कोविड​​-19 पॉजिटिव मरीज की जान बचा सकता है?

नवीन कोरोनोवायरस संक्रमण ग्रसित कुछ लोग शुरुआत में साँस लेने में परेशानी का कोई लक्षण नहीं दिखाते हैं, हालांकि उनके रक्त में ऑक्सीजन का स्तर कम हो सकता है। ऐसा इसलिए है, क्योंकि कोविड -19 संक्रमित फेफड़े कार्बन डाइऑक्साइड का ठीक से निष्कासन कर सकते हैं, भले ही शरीर को ऑक्सीजन प्रदान करने की उनकी क्षमता कम हो गयी ह।

यह सामान्य बैक्टीरियल निमोनिया से भिन्न है, जहां शरीर ऑक्सीजन पाने व कार्बन डाइऑक्साइड से छुटकारा पाने दोनों में भी सक्षम नहीं रह पता है कोविड-19 रोगी के फेफड़े, निमोनिया की तरह द्रवय या मवाद जमा होने के कारण कठोर और भारी नहीं होते हैं। बल्कि फेफड़े सिर्फ स्वस्थ महत्वपूर्ण अंगों को काम करने के लिए पर्याप्त ऑक्सीजन प्राप्त करने में असमर्थ हो जाते है। पर यह बीमारी अत्यंत जटिल लक्षणों से भरी है ।

covid lungs

प्रारंभ में, संक्रमित व्यक्ति निचले ऑक्सीजन स्तर के होते हुए तेजी से गहरी साँस लेना शुरू कर देता है। यह असामान्य श्वास उनके फेफड़ों में अधिक सूजन बड़ा देता है और उन्हें तेजी से क्षतिग्रस्त कर देता है। जैसे-जैसे शरीर में वायरल लोड बढ़ता है, रोगी ऑक्सीजन की कम से कम मात्रा प्राप्त करते रहते है। धीरे धीरे चुपचाप हृदय की गति रुकने के कारण रोगी मृत्यु के कगार पर पहुँच सकता है।

जब ऑक्सीजन का स्तर तेजी से गिरना शुरू होता है तो पल्स ऑक्सीमीटर रोगी की देख रेख करने वालों को सावधान करने में मददगार साबित हो सकता है। जैसे रोगी का बार बार तापमान लेते हैं , वैसे ही आसानी से उसकी पल्स और ऑक्सीजन स्तर लेना लाभदायक सिद्ध हआता है। आजकल वैश्विक महामारी के चलते अस्पताल में उपचार न हो पाने के स्थिति में यह घर में ही रह कर स्व: उपचार के दौरान कोरोनोवायरस रोगियों के जीवन को बचाने के लिए एक शानदार उपकरण है।

oxymed finger tip pulse oximeter

पल्स ऑक्सीमीटर आखिर क्या है?

पल्स ऑक्सीमीटर एक छोटा, पोर्टेबल और हल्का उपकरण है। इसका उपयोग शरीर में मौजूद ऑक्सीजन की मात्रा की निगरानी के लिए घर में किया जा सकता है। इससे काम लेना अत्यंत सरल है। बस इसके क्लिप के बीच में रोगी की तर्जनी ऊँगली (प्रमुख धमनी के साथ जुड़ी हुई ) घुसा कर रखनी होती है।
उपकरण से प्रकाश की दो तरंगें रोगी की ऊँगली के माध्यम से शरीर में प्रवेश करती हैं। रक्त और ऊतक रक्त में हीमोग्लोबिन की ऑक्सीजन संतृप्ति के आधार पर जांच द्वारा उत्सर्जित प्रकाश की मात्रा को अवशोषित करते हैं। ऑक्समीटर केवल कुछ सेकंड में डिस्प्ले बोर्ड पर वर्तमान पल्स रेट और ऑक्सीजन संतृप्ति स्तर (SpO2) के रूप में अपना आंकलन दिखाता है। यह अटेंडेंट को रोगी की बिगड़ती स्थिति से जल्दी अवगत कराता है। इसके प्रयोग से रोगी को अंशमात्र भी दर्द नहीं होता है।

वर्तमान परिस्थितियों में ऑक्सीमीटर हृदय, फेफड़े और दमा की समस्याओं से ग्रसित लोगों के लिए घर में व्यक्तिगत उपयोग के लिए एक अच्छा विकल्प है। कोरोना काल में, उच्च जोखिम की श्रेणी में आने वाले परिवार के सदस्यों के साथ हर किसी को घरेलू उपयोग के लिए इस छोटे स्वास्थ्य उपकरण में निवेश करना चाहिए।

मैं आगे इससे जांचे गए मापों के महत्व को बताऊँगी ताकि किसी व्यक्ति के जीवन को बचाया जा सके।

रक्त ऑक्सीजन संतृप्ति (SpO2) क्या है

जैसा कि हम सभी ने लाल रक्त कोशिकाओं (आरबीसी) और हीमोग्लोबिन के बारे में कक्षा 5 में अध्ययन किया होगा। हीमोग्लोबिन आरबीसी का एक मुख्य घटक है। हीमोग्लोबिन रक्त में ऑक्सीजन के वाहक के रूप में कार्य करता है। हीमोग्लोबिन का एक अणु ऑक्सीजन के चार अणुओं तक ले जा सकता है, जिसके बाद इसे ऑक्सीजन के साथ “संतृप्त” कहा जाता है। तो, यदि हीमोग्लोबिन अपनी अधिकतम क्षमता पर ऑक्सीजन ले जा रहा, यह 100% संतृप्त है। सामान्य फेफड़े वाले एक स्वस्थ व्यक्ति के पास 95% – 100% रक्त में हीमोग्लोबिन के रूप में ऑक्सीजन का संतृप्ति होना चाहिए, जो फेफड़ों से इसके पारित होने के माध्यम से ऑक्सीजन के साथ जोड़ती है।

92% या उससे कम SpO2 वाले व्यक्ति को पता चलता है कि उसके रक्त में ऑक्सीजन की कमी है। उसे सीने में दर्द, सांस की तकलीफ और हृदय गति में वृद्धि हो सकती है।

व्यायाम के दौरान ऑक्सीजन की संतृप्ति 90% तक घट सकती है लेकिन किसी भी स्वस्थ व्यक्ति में यह 90% से कम नहीं होनी चाहिए।

पल्स ऑक्सीमीटर का सामान्य रीडिंग क्या है?

पल्स ऑक्समीटर की सामान्य रीडिंग आमतौर पर 95 से 100 प्रतिशत तक होती है। 90 प्रतिशत से कम मूल्यों को कम माना जाता है और रोगी को तत्काल चिकित्सा दी जानी चाहिये। हाइपोक्सिमिया तब होता है जब ऑक्सीजन का स्तर 90% से नीचे चला जाता है। हल्के समस्याएं जैसे सिरदर्द और सांस लेने में तकलीफ हो सकती है। जब ऑक्सीजन बहुत कम होती है, तो हृदय और मस्तिष्क के कार्य में बाधा आ सकती है। कोरोना के रोगियों में, ऑक्सीजन संतृप्ति स्तर 95% से नीचे जा सकता है। मरीजों को व्यक्तिगत ऑक्सीमीटर के साथ घर पर निगरानी की जा सकती है और अस्पताल में भर्ती तब तक होने की आवश्यकता नहीं होती है जब तक कि SpO2 रीडिंग 85% से नीचे नहीं आती है।

पल्स रेट क्या है?

पल्स दर मूल रूप से प्रति मिनट आपके दिल के अनुबंध की संख्या का अनुमान है। आराम करते वक़्त कम पल्स रेट एक स्वस्थ्य दिल की पहचान है। व्यायाम के दौरान, पल्स दर इसकी उच्च सीमा तक बढ़ सकती है।

हालांकि, वयस्कों के लिए सामान्य पल्स दर का मान गतिविधि स्तरों के आधार पर 60 से 100 बीट प्रति मिनट (बीपीएम) से भिन्न हो सकता है। कुछ लोगों के लिए, एक पल्स दर 60 बीपीएम से नीचे जा सकती है और यह बहुत धीमी गति से दिल की कार्रवाई को इंगित करता है, हालत चिकित्सकीय रूप से ब्रैडीकार्डिया के रूप में जाना जाता है। ब्रैडीकार्डिया से बेहोशी, थकान, सीने में दर्द और याददाश्त संबंधी समस्याएं हो सकती हैं।

क्या हम पूरी तरह से घर एकांत अवधि के दौरान पल्स ऑक्सीमीटर पर भरोसा कर सकते हैं?

कभी-कभी, आप पल्स ऑक्सीमटर पर अच्छा ऑक्सीजन संतृप्ति स्तर प्राप्त कर निश्चिंत हो सकते हैं। इस प्रक्रिया में, कोविड -१९ के अन्य लक्षणों को अनदेखा करना काफी संभव है। एकांत अवधि के दौरान लगातार फोन पर डॉक्टर के साथ रोगी की स्थिति पर चर्चा करना अत्यंत आवश्यक है। अगर आपके परिवार का कोई सदस्य कोरोना की उच्च जोखिम श्रेणी रोग जैसे अस्थमा, उच्च रक्तचाप, मधुमेह, हृदय रोग और फेफड़ों के रोग से पीड़ित है, तो उनकी गंभीर परिस्थिति से सुरक्षा के लिये आप पल्स ऑक्सीमीटर खरीद सकते हैं।

Beurer Pulse Oximeter PO-30


Share